WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सिर्फ 5,000 रुपये के छोटे निवेश से शुरू करें ये बेहतरीन बिजनेस, महीनों में बनें अमीर, पढ़ें पूरा बिजनेस आइडिया

सिर्फ 5,000 रुपये के छोटे निवेश से शुरू करें ये बेहतरीन बिजनेस, महीनों में बनें अमीर, पढ़ें पूरा बिजनेस आइडिया : सिर्फ 5000 रुपये के छोटे निवेश से शुरू करें ये बेहतरीन बिजनेस, महीनों में बनें अमीर, पढ़ें पूरा बिजनेस आइडिया चाय की मांग बढ़ती जा रही है और इसलिए चाय की पत्तियों की मांग भी बढ़ रही है। असम और दार्जिलिंग की मशहूर चायपत्ती का थोक रेट 140 से 180 रुपये प्रति किलो है. आप इसे बाजार में 200 से 300 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेच सकते हैं. अगर आप इस बिजनेस को महज 5,000 रुपये लगाकर शुरू करते हैं तो आप हर महीने करीब 20,000 रुपये कमा सकते हैं. साथ ही अगर आप इस चाय के बिजनेस की ब्रांडिंग करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी कंपनी रजिस्टर्ड करानी होगी. इसके बाद इसकी पैकिंग भी उच्च गुणवत्ता की होनी चाहिए. इसके बाद आप इसे बाजार में बेच सकते हैं और अपनी कमाई बढ़ा सकते हैं।

सिर्फ 5,000 रुपये के छोटे निवेश से शुरू करें ये बेहतरीन बिजनेस, महीनों में बनें अमीर, पढ़ें पूरा बिजनेस आइडिया
सिर्फ 5,000 रुपये के छोटे निवेश से शुरू करें ये बेहतरीन बिजनेस, महीनों में बनें अमीर, पढ़ें पूरा बिजनेस आइडिया

चाय की दूकान के लिए बेहतर बिजनेस प्लान

चाय का व्यवसाय शुरू करने से पहले उठाया जाने वाला अगला महत्वपूर्ण कदम एक अच्छी व्यवसाय योजना बनाना है। इसमें उस निवेश और सेट-अप का विश्लेषण करना शामिल है जो बजट के लिए उपयुक्त होगा। दूसरे, यह भी तय करना जरूरी है कि चाय की दुकान में कौन सा सामान बेचा जाना है, चाय के साथ और कौन से उत्पाद बेचे जा सकते हैं, जैसे: कॉफी, बिस्कुट, समोसे, चाय के प्रकार आदि।

इन चीजों की पड़ेगी जरूरत

नमकीन बनाने के लिए सेव मेकिंग मशीन, फ्रायर मशीन, मिक्सिंग मशीन, पैकेजिंग और वजन करने की मशीन की जरूरत होती है. इस बिजनेस के लिए छोटी दुकान या फैक्ट्री शुरू करने के लिए 300 वर्ग फुट से 500 वर्ग फुट की जगह की जरुरत पड़ेगी. साथ ही फैक्ट्री पास कराने के लिए कई तरह की सरकारी परमिशन की भी जरूरत होगी. इसके साथ ही आपको फूड लाइसेंस, एमएसएमई रजिस्ट्रेशन और जीएसटी रजिस्ट्रेशन जैसी तमाम जरूरतें भी पूरी करनी होगी.

कच्चे माल की आवश्यकता होगी

वहीं नमकीन बनाने के लिए आपको कच्चे माल की भी जरूरत पड़ेगी. इसके लिए आपको बेसन, तेल, आटा, नमक, मसाले, मूंगफली, दालें, मूंग दाल जैसी हर चीज की जरूरत पड़ेगी. इसके साथ ही काम करने के लिए 1-2 स्टाफ की भी जरूरत पड़ेगी. इसके अलावा आपको कम से कम 5-8 किलोवाट का बिजली कनेक्शन भी लेना होगा.

ऐसे करें व्यापार

चाय की पत्तियों का व्यापार करने के कई तरीके हैं। आप खुले बाजार में चाय बेच सकते हैं या खुदरा और थोक व्यापार शुरू कर सकते हैं। आप बड़ी कंपनियों द्वारा चलाए जा रहे फ्रेंचाइजी कार्यक्रमों के माध्यम से भी चाय की पत्तियों की आपूर्ति करवा सकते हैं। इस प्रोग्राम में आपको कम बजट में चाय की पत्तियां मिल जाती हैं और आप इसे बेचकर अच्छा कमीशन कमा सकते हैं। इसके अलावा आप घर-घर जाकर भी कम कीमत पर चाय की पत्तियां बेच सकते हैं। कीमत कम होने से आपकी बिक्री भी ज्यादा होगी.

बनाइये कंपनी

चाय पीने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है और इस वजह से चायपत्ती की मांग भी बढ़ रही है. असम और दार्जिलिंग की मशहूर चायपत्ती का थोक भाव 140 से 180 रुपये प्रति किलो है. आप इसे बाजार में 200 से 300 रुपये के बीच बेच सकते हैं. इस बिजनेस में आप सिर्फ 5 हजार रुपये लगाकर हर महीने करीब 20 हजार रुपये कमा सकते हैं. अगर आप इसे एक ब्रांड बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी कंपनी का रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद बेहतरीन पैकेजिंग की जरूरत होगी और फिर आप अपने उत्पादों को बाजार में बेचकर अपनी कमाई बढ़ा सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top