WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ration Card: 81 करोड़ राशन कार्ड धारकों को मिली खुशखबरी, पीएम ने किया ये बडा ऐलान

Ration Card: 81 करोड़ राशन कार्ड धारकों को मिली खुशखबरी, पीएम ने किया ये बडा ऐलान : Free Ration Scheme: राशन कार्ड धारकों को हाल ही में पीएम की ओर से बड़ा अपडेट मिला है। सूत्रों के मुताबिक, 81 करोड़ कार्डधारकों में खुशी की लहर है. अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं तो ये अपडेट आपके लिए बेहद जरूरी है, आइए जानते हैं पूरी जानकारी…

Ration Card: 81 करोड़ राशन कार्ड धारकों को मिली खुशखबरी, पीएम ने किया ये बडा ऐलान
Ration Card: 81 करोड़ राशन कार्ड धारकों को मिली खुशखबरी, पीएम ने किया ये बडा ऐलान

Free Ration Scheme: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ में रैली के दौरान मुफ्त राशन योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ा ऐलान किया. पीएम मोदी ने रैली में कहा कि बीजेपी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार अगले पांच साल में 80 करोड़ गरीबों तक मुफ्त राशन योजना का विस्तार करेगी. सरकारी अधिकारियों के मुताबिक सरकार के इस कदम पर करीब 2 लाख करोड़ रुपये का खर्च आएगा.

वर्तमान में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत लाभार्थियों को 1-3 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना के तहत गरीब परिवारों को हर महीने प्रति व्यक्ति 5 किलो अनाज दिया जाता है। अंतोदय अन्न योजना (AAY) के तहत परिवारों को हर महीने 35 किलो अनाज उपलब्ध कराया जाता है। पीएमजीकेएवाई की समयसीमा 31 दिसंबर 2023 से पहले पीएम ने यह घोषणा की है.

PMGKAY को 2020 में कोविड महामारी के दौरान पेश किया गया था। इसके तहत, सरकार एनएफएसए कोटा के तहत व्यक्तियों को 5 किलोग्राम खाद्यान्न मुफ्त प्रदान करती है। केंद्र ने पीएमजीकेएवाई और एनएफएसए योजनाओं का विलय कर दिया है।

सरकारी अधिकारियों ने कैबिनेट के फैसले को ‘देश के वंचित लोगों के लिए नए साल का तोहफा’ बताया है. कहा गया कि एनएफएसए के तहत 81.35 करोड़ से ज्यादा लोगों को अनाज मिलेगा. उन्होंने कहा कि लाभुकों को अनाज के लिए कोई भुगतान करने की जरूरत नहीं होगी.

Source : hrbreakingnews.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top