WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Old Pension Scheme Good News : पुरानी पेंशन को लेकर सरकार ने दो बड़ी खुशखबरी, अब मिलेगा फायदा

Old Pension Scheme Good News : पुरानी पेंशन को लेकर सरकार ने दो बड़ी खुशखबरी, अब मिलेगा फायदा : Old Pension Scheme Good News : कर्मचारियों द्वारा पुरानी पेंशन योजना को पूरे देश में लागू करने की मांग की जा रही है ! यूपीए शासित कई राज्यों ने भी इस पेंशन योजना को लागू किया है। वहीं, आम आदमी पार्टी शासित पंजाब में भी इसे लागू करने का फैसला किया गया है। राजस्थान पुरानी पेंशन योजना ( OPS ) को फिर से लागू करने वाला पहला राज्य बन गया है। 2004 में जब नई पेंशन व्यवस्था पूरे देश में लागू हुई, तभी से इसका विरोध हो रहा था.

Old Pension Scheme Good News : पुरानी पेंशन को लेकर सरकार ने दो बड़ी खुशखबरी, अब मिलेगा फायदा
Old Pension Scheme Good News : पुरानी पेंशन को लेकर सरकार ने दो बड़ी खुशखबरी, अब मिलेगा फायदा

पुरानी पेंशन योजना क्या है?

पुरानी पेंशन योजना केंद्र सरकार की एक सेवानिवृत्ति योजना है, जिसके तहत लाभार्थियों को उनके जीवन के अंत तक मासिक पेंशन प्रदान की जाती है। इसके तहत, मासिक पेंशन राशि किसी व्यक्ति द्वारा प्राप्त अंतिम वेतन के आधे के बराबर होती है।

Old Pension Scheme Good News

जबकि, नई पेंशन योजना (एनपीएस) केंद्र सरकार की नई सेवानिवृत्ति योजना है जिसमें लाभार्थी सेवानिवृत्ति के बाद निवेशित राशि का 60% हिस्सा निकाल सकते हैं। केंद्र सरकार ने 1 जनवरी, 2004 से इस योजना की शुरुआत की थी। सरकारी सेवा (सशस्त्र बलों को छोड़कर) में सभी नई भर्तियों के लिए इसे अनिवार्य कर दिया गया था। वहीं, 1 मई 2009 से इसे स्वैच्छिक आधार पर सभी नागरिकों के लिए भी लागू कर दिया गया है।

पुरानी पेंशन योजना के फायदे

  • पुरानी पेंशन योजना के तहत कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के समय उनके वेतन का आधा हिस्सा पेंशन के रूप में दिया जाता है।
  • यदि सेवानिवृत्ति के बाद कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है तो पुरानी पेंशन योजना के तहत कर्मचारी के परिवार के सदस्यों को पेंशन की राशि प्रदान की जाती है।
  • पेंशन देने के लिए कर्मचारियों के वेतन से इस योजना के तहत कोई कटौती नहीं की जाती है।
  • पुरानी पेंशन योजना कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के बाद चिकित्सा भत्ता और चिकित्सा बिल की सुविधा भी प्रदान करती है।
  • पुरानी पेंशन योजना के तहत सेवानिवृत्त कर्मचारियों को 20 लाख रुपये तक की ग्रेजुएशन राशि दी जाती है.

क्या है नई और पुरानी पेंशन योजना में अंतर

  • नई पेंशन योजना में कर्मचारियों के वेतन से 10 फीसदी की कटौती की जाती है, जबकि पुरानी पेंशन योजना में वेतन से पेंशन का पैसा नहीं काटा जाता है.
  • पुरानी पेंशन योजना में कर्मचारियों को जीपीएफ (सामान्य भविष्य निधि) की सुविधा मिलती थी, जबकि नई योजना में जीपीएफ की कोई सुविधा नहीं दी गई है.
  • पुरानी पेंशन योजना में सेवानिवृत्ति के समय कर्मचारियों को अंतिम वेतन का आधा हिस्सा पेंशन के रूप में दिया जाता था, जबकि नई पेंशन योजना में इसकी कोई गारंटी नहीं है।
  • पुरानी पेंशन योजना के तहत सेवानिवृत्त कर्मचारियों का पैसा सरकारी खजाने से दिया जाता है, जबकि नई पेंशन योजना पूरी तरह से शेयर बाजार पर निर्भर है.
  • नई पेंशन योजना में आपका पैसा शेयर बाजार में लगाया जाता है, जिस पर टैक्स देना जरूरी होता है। वहीं, पुरानी पेंशन योजना में यह प्रावधान नहीं है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top