WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Pension Scheme : बड़ी खुशखबरी, केंद्र सरकार हर महीने दे रही 20,000 रुपये की पेंशन, हो गया फैसला!

Pension Scheme : बड़ी खुशखबरी, केंद्र सरकार हर महीने दे रही 20,000 रुपये की पेंशन, हो गया फैसला!: Modi Government Scheme: अगर आप भी बुढ़ापे में आमदनी का कोई अच्छा जरिया तलाश रहे हैं तो आज हम आपसे केंद्र सरकार की एक ऐसी योजना के बारे में बात करेंगे, जिसके जरिए आप हर महीने कमाई कर सकते हैं।

Pension Scheme : बड़ी खुशखबरी, केंद्र सरकार हर महीने दे रही 20,000 रुपये की पेंशन, हो गया फैसला!
Pension Scheme : बड़ी खुशखबरी, केंद्र सरकार हर महीने दे रही 20,000 रुपये की पेंशन, हो गया फैसला!

Pension Scheme: अगर आप भी बुढ़ापे में आय के अच्छे स्रोत की तलाश कर रहे हैं, तो आज हम आपसे केंद्र सरकार  (Central Government) की एक ऐसी योजना के बारे में बात करेंगे, जिसके जरिए आप हर महीने कमाई कर सकते हैं। मोदी सरकार ने देश की आम जनता के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताएंगे, जिसमें सरकार आपको हर महीने 20,000 रुपये देगी। इस योजना का नाम नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension Scheme) है।

हर महीने पांच हजार की Pension Scheme मिलेगी

अटल पेंशन योजना एक सरकारी योजना है। इस सरकारी पेंशन योजना में निवेश कर आप हर महीने 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की राशि पेंशन के रूप में प्राप्त कर सकते हैं। सरकार ने अक्टूबर के महीने में इस योजना के नियमों में कुछ बदलाव किए थे। सरकार के नए नियम के मुताबिक आयकरदाता इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। यह बदलाव 1 अक्टूबर 2022 से लागू हो गया है। अटल पेंशन योजना में निवेश करने वालों के लिए आयकर में छूट का प्रावधान है।

हाई कोर्ट ने जारी किया आदेश

दिल्ली हाई कोर्ट ने जानकारी देते हुए बताया है कि केंद्रीय अर्धसैनिक बलों (सीएपीएफ) को पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलेगा. कोर्ट ने कहा है कि यह एक सशस्त्र बल है, जिसके कारण इन लोगों को ओपीएस का लाभ मिलेगा. वे इस योजना के पात्र हैं। कोर्ट के इस फैसले से हजारों पूर्व सैनिकों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है.

Pension Scheme के 3 बड़े फायदे

ओपीएस एक पेंशन योजना थी जिसमें अंतिम आहरित वेतन के आधार पर पेंशन दी जाती थी।

ओपीएस में महंगाई दर बढ़ने के साथ ही डीए (महंगाई भत्ता) भी बढ़ जाता था।

यहां तक कि जब सरकार नया वेतन आयोग लागू करती है तो इससे पेंशन बढ़ जाती है।

हर महीने 20,000 रुपये से ज्यादा मिलेंगे

अगर आप 20 साल की उम्र में इस Pension Scheme में हर महीने 1000 रुपये का निवेश करते हैं तो रिटायरमेंट के समय तक आपके पास कुल 5.4 लाख रुपये का कोष होगा। इस पर 9 से 12 फीसदी रिटर्न मिलेगा, जिससे यह निवेश बढ़कर 1.05 करोड़ हो जाएगा। अगर एक साल में 40 फीसदी रकम को बदला जाता है तो इनाम 42.28 लाख रुपए होगा। इस हिसाब से 10 फीसदी सालाना की दर मानकर आपको हर महीने 21,140 रुपये पेंशन मिलेगी. साथ ही करीब 63.41 लाख रुपये की एकमुश्त राशि प्राप्त होगी।

नई और पुरानी पेंशन योजना में बड़ा अंतर है।

नई और Pension Scheme पुरानी पेंशन योजना में कई बड़े अंतर हैं। इस योजना में कर्मचारी के वेतन का आधा हिस्सा सेवानिवृत्ति के समय पेंशन के रूप में दिया जाता है। जबकि नई पेंशन योजना में कर्मचारी के मूल वेतन+डीए का 10 फीसदी काटा जाता है. पुरानी पेंशन योजना में पेंशन के लिए कर्मचारी के वेतन से कोई पैसा नहीं काटा जाता है। वहीं, नई पेंशन योजना में छह माह बाद डीए मिलने का प्रावधान नहीं है। पुरानी पेंशन योजना में सरकार के कोष से भुगतान किया जाता है। दूसरी ओर, नई योजना में सेवानिवृत्ति के बाद निश्चित पेंशन की कोई गारंटी नहीं है। पुरानी योजना में सेवानिवृत्त कर्मचारी की मृत्यु होने पर उसके परिजनों को पेंशन की राशि मिलती है। नई स्कीम में NPS शेयर बाजार पर आधारित है, इसलिए यहां टैक्स का भी प्रावधान है.

join 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top