WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Anganwadi Labharthi Yojana 1 से 6 वर्ष के बच्चों को, हर महीने मिलेंगे 1500 रुपये, ऐसे करें 25 मार्च तक ऑनलाईन शुरू आवेदन

Anganwadi Labharthi Yojana 1 से 6 वर्ष के बच्चों को, हर महीने मिलेंगे 1500 रुपये, ऐसे करें 25 मार्च तक ऑनलाईन शुरू आवेदन : Anganwadi Labharthi Yojana 2023: आंगनबाड़ी हितग्राही योजना 2023 के अनुसार यह प्रक्रिया अब ऑनलाइन शुरू हो गई है, जिसके तहत 1 से 6 वर्ष तक के बच्चों के लिए आंगनबाड़ी हितग्राही योजना शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से सरकार सभी गर्भवती महिलाओं एवं 6 वर्ष तक के बच्चों को आंगनबाडी केन्द्रों के माध्यम से सीधे लाभार्थियों को पौष्टिक पका हुआ भोजन एवं सूखा राशन उपलब्ध कराती थी। आज से कुछ महीने पहले हमारे देश में कोरोनावायरस बहुत तेजी से फैल रहा था।

Anganwadi Labharthi Yojana 1 से 6 वर्ष के बच्चों को, हर महीने मिलेंगे 1500 रुपये, ऐसे करें 25 मार्च तक ऑनलाईन शुरू आवेदन
Anganwadi Labharthi Yojana 1 से 6 वर्ष के बच्चों को, हर महीने मिलेंगे 1500 रुपये, ऐसे करें 25 मार्च तक ऑनलाईन शुरू आवेदन

जिसके कारण अब सरकार सभी गर्भवती महिलाओं के पके हुए भोजन और सूखे राशन के बदले में सीधे उनके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से सहायता प्रदान करती है ताकि गर्भवती महिलाओं और बच्चों के भरण-पोषण में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न न हो। Anganwadi Labharthi Yojana 2023 का लाभ लाभार्थी प्राप्त कर सकता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला का आंगनबाडी केन्द्र से जुड़ना अनिवार्य है।

इसलिए सरकार द्वारा बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के माध्यम से इन सुविधाओं के एवज में लाभार्थी के बैंक खाते में पैसा भेजने का निर्णय लिया गया है। ताकि राज्य की गर्भवती महिलाएं अपने और अपने बच्चों के लिए पौष्टिक आहार उपलब्ध करा सकें।

1 से 6 साल के बच्चों को हर महीने 1500 रुपए मिलेंगे

Anganwadi Labharthi Yojana राज्य में चल रही है, जिसकी शुरुआत माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की थी। इस योजना का लाभ 6 वर्ष तक के बच्चों के साथ-साथ गर्भवती महिलाओं को भी मिलता है। जैसा कि हम जानते हैं कि पिछले साल से कोरोना महामारी के कारण देश में हर जगह लॉकडाउन है। इस वजह से न तो स्कूल खुल सके और न ही आंगनबाड़ी खुल सकीं. इससे सभी हितग्राही योजना के तहत मिलने वाले लाभ से वंचित रह गए।

घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करें

इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने हितग्राहियों की सुविधा के लिए सभी हितग्राहियों के बैंक खातों में सूखा राशन और पके भोजन के एवज में पैसा भेजना शुरू किया. यह राशि कुल 1500 रुपये है, जो सभी हितग्राहियों को बैंक खातों के माध्यम से प्राप्त होगी। ताकि सभी अपने खाने-पीने का ध्यान रखें और स्वस्थ रहें। सरकार ने इसके लिए Anganwadi Labharthi Yojana आधिकारिक वेबसाइट भी लॉन्च की। ताकि जो भी नया लाभार्थी हो वह इस वेबसाइट के माध्यम से घर बैठे आवेदन कर सके।

Anganwadi Labharthi Yojana हितग्राही योजना का लाभ सभी गर्भवती महिलाओं, धात्री माताओं एवं 6 वर्ष तक के बच्चों को मिलेगा। इस योजना के तहत 1500 रुपये की वित्तीय सहायता उनके बैंक खाते में भेजी जाएगी ताकि वे इसे अपने पोषण के लिए उपयोग कर सकें। आंगनबाड़ी से जुड़ी महिलाओं और बच्चों को इस योजना का लाभ मिलेगा। आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना 2023

Anganwadi Labharthi Yojana का लाभ कैसे लें

आप सभी जानते ही हैं कि कोरोना काल में सभी की प्लानिंग और काम पूरी तरह ठप हो गया है. कोरोना ने सबकी गतिविधियां ठप कर दी हैं। ऐसे में कोरोना काल में आंगनबाडी नहीं जाने वाली गर्भवती महिलाओं, पंजीकृत बच्चों एवं स्तनपान कराने वाली महिलाओं के खातों में सरकार सीधे लाभार्थी राशि हस्तांतरित करेगी.

आंगनवाड़ी योजना का लाभ उठाने के लिए प्रत्येक पात्र उम्मीदवार के पास एक बैंक खाता होना चाहिए। इसके साथ ही आधार नंबर भी बैंक खाते से जुड़ा होना चाहिए यानी आधार कार्ड लाभार्थी के बैंक खाते से जुड़ा होना चाहिए। आंगनवाड़ी योजना 2023 का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। और ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवश्यक सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करना अनिवार्य है।

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना का लाभ इन लोगों को मिलेगा

Anganwadi Labharthi Yojana का लाभ सिर्फ गर्भवती महिलाओं और 1 से 6 साल तक के बच्चों को दी जाती हैं। इस योजना के तहत लाभार्थी के बैंक खाते में 1500 रुपये DBT के माध्यम से भेजे जाते हैं। ताकि लाभार्थियों को आसानी से पोषण मिल सके और वे स्वस्थ रह सकें। आपको बता दें कि इस योजना का लाभ केवल गर्भवती महिलाओं और आंगनबाड़ी से जुड़े बच्चों को ही मिलेगा। इस आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना का लाभ आंगनबाड़ी से जुड़ी महिलाओं एवं बच्चों को मिलेगा।

आंगनबाड़ी हितग्राही योजना का लाभ केवल धात्री माताओं, गर्भवती महिलाओं एवं 1 से 6 वर्ष तक के बच्चों को ही दिया जायेगा। इस योजना के तहत अब लाभार्थियों के खाते में ₹1500 की आर्थिक सहायता भी भेजी जाएगी ताकि वे इसका उपयोग अपने भरण-पोषण के लिए कर सकें तथा आंगनबाड़ी से जुड़ी महिलाओं एवं बच्चों को भी इस योजना का लाभ दिया जा सके जिससे वे अपनी जरूरतों को पूरा कर सकें। जरूरत है। उनके स्वास्थ्य का पोषण कर सकते हैं।

ये कुछ अहम दस्तावेज हैं

आधार कार्ड (माता-पिता में से किसी एक का आधार कार्ड)

  • मोबाइल नंबर
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते का विवरण आदि।

How To Apply Anganwadi Labharthi Yojana 2023

Anganwadi Labharthi Yojana 2023 का लाभ लेने के लिए आवेदक को अपना आवेदन ऑनलाइन माध्यम से जमा करना होगा। जिसके बारे में नीचे पूरी डिटेल में बताया गया है। आप चरण दर चरण आवेदन कर सकते हैं: –

  • इसके लिए आवेदक को सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इधर, बिहार के अंतर्गत आंगनबाड़ी में पहले से पंजीकृत हितग्राही को कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत आंगनबाडी के माध्यम से दिये जाने वाले गर्म पके भोजन का ऑनलाइन पंजीयन एवं टी0एच0आर0 के स्थान पर समतुल्य राशि का सीधे बैंक खाते में भुगतान। क्लिक करना होगा। .
  • इसके बाद आवेदक को होम पेज पर क्लिक हियर टू फिल फॉर्म के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • अब आवेदक इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को सही-सही भरें।
  • इसके बाद आवेदक आवश्यकता के अनुसार आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन कर फॉर्म के साथ संलग्न करें।
  • इसके बाद कैप्चा कोड सही भरना होगा।
  • अब आपको एक विकल्प दिखाई देगा, Register के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस तरह आपका आवेदन सफलतापूर्वक हो जाएगा।
  • ऐसे में आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

Important Links

Home Page allgovtjonupdate.com/
Official Website Anganwadi Labharthi Yojana Click Here
Telegram Group Click Here

 

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

यदि आप किसी भी योजना के लिए पंजीकरण करना चाहते हैं तो आपको समाज कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। हमने इस लेख में आगे की प्रक्रिया के बारे में बताया है।

इस योजना के लिए कौन-कौन से दस्तावेज आवश्यक हैं?

इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाता पासबुक, निवास प्रमाण पत्र आदि उपलब्ध होना चाहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top